BREKING NEWS

यह एक प्रयास है संचार क्रांति के इस युग में लोगों तक खबरों के पीछे की ख़बरों को पहुँचाने का ....आपके समर्थन और सहयोग की अपेक्षा है|मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव देखने के लिए जाएं Onnewslakhisarai.blogspot.com पर... अगर आपके पास भी जनसरोकार से जुडी कोई खबर या सुचना है तो हमें इस पते पर संपर्क करें 9955217600..ranjit.samrat धन्यवाद -:-

Thursday 21 July 2016

लखीसराय रेलवे स्टेशन पर विकास का रोड शो उपलब्धियां

वेटिंग टिकट नहीं मिलने से यात्रियों की बढे़गी परेशानी,सरकारी पेंच से सफर करना होगा मंहगा
वेटिंग टिकट का सिस्टम बंद होगा
तत्काल बुकिंग टिकट कैंसिल करना पर मिलेगा 50 रिफंड
लखीसराय।
पूर्व मध्य रेलवे के.अंतर्गत लखीसराय रेलवे स्टेशन पर केंद्र सरकार द्वारा 2 बर्ष पुरा होने पर भारतीय रेलवे के  दानापुर रेल डिविजन के सिनियर डीईएन सुमित वत्स , एसीएम एस भट्टाचार्य एवं पी आर आर के सिंह लखीसराय रेलवे स्टेशन पर विगत दो साल के अन्दर  हुई विकास का रोडशो उपलब्धियां की जानकारी गिनाया बहीं स्टेशन पर कमियों को दो महीनों के अन्दर पुरा कर लेने का बात कही ।रेलवे स्टेशन पर पीने की शुद्ध पानी की व्यवस्था, शौचालय, नया प्लेटफार्म , नया रेलवे ब्रीज 2017 मार्च तक काम पुरा कर लिया जायेगा। 
वेटिंग  टिकट  नहीं  मिलने को लेकर सफर  करने वाले यात्रियों  एवं समाज के बुद्धिजीवियों  में  चर्चाओं का बाजार  गर्म है। बुद्धिजीवियों का कहना  है कि वेटिंग  टिकट  नहीं  मिलने से वैसे  यात्रियों  को जिसे जल्दबाजी में जाना होगा वो या तो तत्काल टिकट  में जाएंगे या  फिर धक्का . मुक्की खाकर सामान्य श्रेणी   में  सफर करना  होगा।अगर तत्काल टिकट  से जातें  हैंए तो मजबूरन सामान्य  आरक्षण से प्रति  टिकट  150 रुपये ज्यादा  व्यय करने होगें। जबकि  वेटिंग  टिकट  मिलने  पर कम बजट में यात्री सफर  कर लेते थे। अब वेटिंग  टिकट  नहीं  मिलने  पर यात्रियों  को अतिरिक्त  बोझ उठाना पडे़गा। वहीं क्षेत्रीय भाषाओं में  टिकट  मिलने  की लोगों  ने सराहना की।कुछ  लोगों  ने वेटिंग  टिकट  नहीं  मिलने  से आरक्षित  बोगी  में  भीड़  कम होने की बात कही।
इधर भारतीय रेलवे 1 जुलाई से आरक्षण संबंधित नए नियम लागू और सेवा में विस्तार को लेकर  नए नियम के तहत एक जुलाई से ऑनलाइन वेटिंग टिकट नहीं मिलेगा। वहीं राजधानी और शताब्दी जैसी ट्रेनों में कोच की संख्या बढ़ाई जाएगी। इसके अलावा तत्काल टिकट का आरक्षण रद्द कराने पर आधा रिफंड मिल सकेगा। यही नहीं  क्षेत्रीय भाषाओं में भी टिकट मिलेंगे। यात्रियों के फीडबैक के आधार पर नई सुविधाओं की शुरुआत की जा रही है। इससे यात्रियों को सुविधा मिलेगी।
वेटिंग टिकट का सिस्टम बंद होगा
...........................................
1 जुलाई से रेल यात्रियों को केवल कन्फर्म आरएसी टिकट दिए जाएंगे। रेलवे की ओर से ऑनलाइन वेटिंग टिकट का सिस्टम बंद कर दिया जाएगा। यात्रियों को दूसरी ट्रेन में यात्रा का विकल्प दिया जाएगा ताकि यात्रियों को वेटिंग के इंतजार से छुटकारा मिल सके। वहीं तत्काल आरक्षण के नियमों में हुए बदलाव से फायदा मिलेगा। पहले तत्काल में टिकट लेने के लिए दो बार सोचना पड़ता थाए नहीं कन्फर्म हुआ तो पूरे पैसे बेकार हो जाएंगे। अब कम से अब आधे पैसे तो वापस मिलेंगे। इसके अलावा अब टिकट अंग्रेजी और हिन्दी के अलावा कई क्षेत्रीय भाषाओं में मिलेगी।
तत्काल बुकिंग टिकट कैंसिल करना पर मिलेगा 50 रिफंड
एक जुलाई से तत्काल टिकट रद्द कराने पर 50 फीसदी किराए की रकम वापस मिलेगी। यानी अब पूरे पैसों का नुकसान नहीं उठाना पड़ेगा। तत्काल टिकट की बुंकिग समय में भी बदलाव किया गया है। 1 जुलाई से एसी कोच के लिए तत्काल टिकट की बुकिंग के लिए सुबह 10 बजे से 11 बजे तक बुकिंग खिड़की खुली खुलेगी। इसके अलावा सुविधा ट्रेनों को रद्द कराने पर कोच के हिसाब से पैसे निर्धारित होंगे। इसमें अलग.अलग क्लास के लिए काटे जाने वाली रकम अलग.अलग होगी। एसी फर्स्ट और सेकंड एसी ;2 टियरद्ध का टिकट रद्द कराने पर 100 रुपए काटे जाएंगे। इसी तरह एसी थर्ड ;3 टियर एसीद्ध के लिए 90 रुपए और स्लीपर क्लास का टिकट रद्द कराने पर 6 0 रुपए काटे जाएंगे।
राजधानी और शताब्दी में बढ़ेंगे कोच
राजधानी और शताब्दी ट्रेनों में सफर के लिए लोगों की भीड़ को देखते हुए इन ट्रेनों में यात्रियों को कंफर्म सीट उपलब्ध करवाने के लिए कोचों की संख्या बढ़ाई जाएगीए ताकि लोगों को अधिक संख्या में कंफर्म टिकट मिल सके। इसके साथ ही राजधानी.शताब्दी में सफर करने वाले यात्रियों को पेपरलैस टिकटिंग की सुविधा दी जाएगी। यानी उनके दिए मोबाइल नंबर पर टिकट की सारी जानकारी उपलब्ध होगी। जो सफर के दौरान परिचय पत्र के साथ टीटीई को दिखानी होगी।

बहीं दैनिक यात्री संघ के मनोज गुप्ता एवं गौतम कुमार ने रेलवे प्लेट फार्म पर दलालों की मनमानी रोकने की मांग किया

No comments:

Post a Comment